Puneet Jindal (Zorba The Zen) Age, Speech, Wife, Biography, Success Story

Quick Info about Puneet Jindal:-

वास्तविक नाम पुनीत जिंदल
जन्म तिथि (Date of birth) 1978
उम्र (Age) 43 साल (2021 के अनुसार)
कद (Height) 5’10″ feet
प्रति माह आय16 लाख रुपए प्रति महीने (Approx)
कुल संपत्ति (Net worth 2021) 60 Crore Indian rupees (Approx)
पत्नी का नाम Under Review
गृहनगर (Home Town)गाज़ियाबाद, उत्तर प्रदेश

पुनीत जिंदल की जीवनी हिंदी में (Puneet Jindal (Zorba The Zen) Biography in Hindi)

Puneet Jindal उत्तर प्रदेश के गाज़ियाबाद नामक शहर से belong करते हैं। Puneet jindal का जन्म सन् 1978 के दौरान एक सामान्य परिवार में यहीं गाजियाबाद शहर में हुआ था। जैसा कि हमने बताया ये एक माध्यम वर्ग के परिवार में जन्मे थे तो बेशक puneet jindal के परिवार की आर्थिक स्थिति भी इतनी ठीक नहीं थी। इनके पिता एक प्राइवेट सेक्टर में नौकरी करते थे, और इनकी माता गृहणी थीं।

इनके परिवार में कुल 5 सदस्य थे, इनके पिता,माता,भाई और एक बहन।

आर्थिक स्थिति ठीक न होने की वजह से इनके पिता शिक्षा में कुछ ज्यादा रूपए नहीं लगा सकते थे और पुनीत जिंदल और उनके भाई को गाजियाबाद में ही एक सरकारी स्कूल में दाखिला/admission दिला कर पढ़ाई को आगे बढ़ाना चाहा।

पुनीत जिंदल का प्रारंभिक शिक्षा जीवन (Puneet Jindal Early Education life)

पुनीत जिंदल अपने भाई और बहन की तुलना में  शिक्षा के मामले में सबसे कमजोर लड़के थे। उन्हें बचपन से ही पढ़ाई को बिल्कुल भी शौक नहीं था।

आज के समय में कंप्यूटर को विषय के रूप में पड़ना आम बात हो गई है लेकिन उस समय ऐसा बिल्कुल भी नहीं था, इनका मन पढ़ाई से हटकर कंप्यूटर में ज्यादा लगता था लेकिन उनके परिवार को कंप्यूटर लेना आसान नहीं था। अब तक उन्हें इतना समझ आ गया था कि वो अपना कैरियर कंप्यूटर के क्षेत्र में बनाएंगे।

Puneet jindal को उनके शिक्षक और परिवार के लोगों ने इस बात को सामने रखा की उनके जीवन को कंप्यूटर के क्षेत्र में ही अच्छा बनाया जाएगा लेकिन इससे पहले स्कूल की पढ़ाई को पूरा करना जरूरी है बिना स्कूल की शिक्षा के जीवन में तरक्की करना मुश्किल है और कंप्यूटर के क्षेत्र में तो कोई chance ही नहीं, किसी तरह पुनीत जिंदल इस बात को समझ पाए और जैसा कि हमने बताया,ये एक कमजोर छात्र थे तो स्वाभाविक है कक्षा उत्तीर्ण करने में भी काफी कठिनाई का सामना किया होगा।

मुश्किल से सिर्फ इतने अंक प्राप्त होते थे जो सबसे कम passing marks माने जाते हैं, वो किसी तरह सिर्फ उत्तीर्ण अभ्यर्थियों की सूची में शामिल हो जाते थे।

गाजियाबाद से स्कूल की पढ़ाई पूरी करने के बाद पुनीत जिंदल ने कंप्यूटर में 3 साल का कोर्स किया, इन्हे कंप्यूटर में काफी लगाव था इसी कारण वो इस कंप्यूटर से जुड़े विषयों में काफी अच्छे अंक लाया करते थे।

पुनीत जिंदल की करियर (Puneet Jindal Career)

कंप्यूटर कोर्स तो कर लिया था लेकिन उन्हें काफी समय गुजर जाने के बाद भी कोई नौकरी नहीं मिली, वो प्राइवेट हो या गवर्नमेंट हर जगह नौकरी को पाने में जुटे रहे लेकिन सफलता उनके हाथ लगते नजर नहीं आ रही थी।

कई दिन बीत जाने के बाद ऐसा ही चलता रहा और एक दिन उनकी cousin sister किसी iti sector में interview देने जा रही थी, कोई साथ न होने के कारण वो पुनीत जिंदल को अपने साथ ले गई और पुनीत जिंदल को भी interview देने को कहा। हैरानी की बात तो ये है कि उनकी बहन उस interview में सफल नहीं हुई लेकिन साथ गए पुनीत का उस interview में चयन हो गयाये वो समय था जब पहली बार उन्हें अपने जीवन में एक सफलता प्राप्त हुई, उनकी उस सफलता ने उन्हें एक सकारात्मक व्यक्तिव में बदल दिया ।

इस interview के बाद उन्हें नौकरी मिली जिसमें वो  marketing और promotion का कार्य करने लगे।

इस job में उन्होंने अपना पूर्ण योगदान दिया, पुनीत जिंदल इस job को लगभग 5-6 महीने तक करते रहे5-6 महीने के इस कार्यकाल में उनके सक्षम प्रदर्शन की बदौलत iti में बढ़ोत्तरी हुई जिसमें 3-4 गुना तक छात्रों की संख्या बड़ गई।

कैंपस में अनबन हो जाने के कारण उन्हें ये नोकरी गवानी पड़ गई।

नोरकरी से इस तरह निकले जाने के कारण उन्होंने खुद की कम्यूटर संस्थान को खोला, उनके लिए ये संस्थान खोलना इतना आसान नहीं था क्योंकि अभी वो आर्थिक स्थिति से इतने सक्षम नहीं थे कि संस्थान या institute को खोल सके।

किसी तरह उन्होंने पैसों का बंदोबस्त किया और आखिर computer science institute को खोल ही लिया

सन् 2001 तक puneet jindal के इस संस्थान में सिर्फ एक ही कंप्यूटर था और इसी से वो बच्चों को कंप्यूटर सिखाया करते थे। समय बीतता गया और सन् 2003 के आखिरी कुछ महीनों तक उन्होंने इतनी तरक्की कर ली थी कि कंप्यूटर लेने जगह वो 2-3 नए संस्थान खोल चुके थे जिसमें उनके पास 120 से भी ज्यादा कंप्यूटर थे। उनके सभी institute विकास के चढ़ाव पर थे, इस समय puneet jindal की income 1.5 से 2 लाख रुपए प्रति महीने होने लगी थी।

उनके इंस्टीट्यूट की चर्चा हर जगह होने लगे और कंप्यूटर के क्षेत्र में एक अलग पहचान बनाई। Puneet jindal का नाम पास के क्षेत्र में famous होता गया।

उनका ध्यान और भी नए नए ऑनलाइन कामो की ओर आकर्षित हुआ तभी से उन्होंने sales and marketing में कदम रखा, खुद की संस्थान के जरिए कई सारे promotion भी किए और बड़ी बड़ी कंनियां उन्हें hire करने को तैयार थी।

पुनीत जिंदल एक सामाजिक कार्यकर्ता स्वभाव के व्यक्ति हैं इसीलिए उन्होंने as a motivational speaker समाज के लोगों के सामने खुद को पेश किया और आज तो आप जानते ही होंगे कि Zorba the Zen इस कैटेगरी का कितना बड़ा नाम बन चुका है।

puneet jindal (Zorba the Zen) Motivational Speaker
Puneet Jindal (Zorba the Zen) Motivational Speaker

पुनीत जिंदल की उपलब्धियां (Puneet Jindal (Zorba The Zen) Achievements)

वर्तमान समय में सबसे अधिक पॉपुलर मोटिवेशनल स्पीकर के बीच में Zorba the Zen ने भी अपनी एक अलग पहचान बनाई है। लेकिन हम आपको बता दें कि ये नाम किसी व्यक्ति का नहीं बल्कि एक विशेष पहचान हासिल करने के बाद का नाम है।

Zorba the Zen एक public popular नाम है जिसे Puneet Jindal नाम के इस मोटिवेशनल स्पीकर ने अपने नाम पर रखा।

Zorba the Zen पुनीत जिंदल (puneet jindal) के नाम पर रखा गया है।

Puneet jindal को लोग भले ही मोटिवेशनल स्पीकर के तौर पर जानते हैं लेकिन वास्तव में इनका पेशा कुछ और ही है जिसके बारे में हम आगे बताने वाले हैं।

Puneet jindal मुख्यत: एक chief marketing officer या chief operating officer है। इन्होंने कई सारे क्षेत्रों में अपना हुनर दिखाया।

वर्तमान में puneet jindal AAFT University of media and arts में इसी पद पर कार्यरत हैं।

साथ ही साथ marwah studio, noida radio, asian education group (AEG) में as a chairman भी काम कर रहे हैं। Puneet jindal ने अपने परिवार का नाम तो रोशन किया ही है,इसके अलावा उन्होंने अपनी युनिवर्सिटी AAFT को भी अपने ज्ञान और हुनर के साथ आगे बढ़ाने में पूरा सहयोग किया है। आज ये University पूरे भारत की सबसे बड़ी media और arts क्षेत्र की सबसे बड़ी यूनिवर्सिटी बन चुकी है।

पुनीत जिंदल ने अब तक के अपने जीवन काल में ऐसे अनेक महान कार्य किए हैं और अभी भी कर रहे हैं। वो एक निम्न आय वाले परिवार से अपना परिचय रखते हुए भी बड़ी बड़ी चुनौतियों का डट कर सामना किया, जिसके बलभूते आज वो इस मुकाम तक पहुंचे हैं।

पुनीत जिंदल की यूट्यूब यात्रा (Puneet Jindal (Zorba The Zen) youtube Journey)

Puneet jindal ने अपने ज्ञान और हुनर को समाज के सामने लाने की सोची और 4 अप्रैल 2017 को  “ZORBA THE ZEN” नाम का चैनल शुरू किया।

चैनल शुरू करने का उनका मकसद, समाज के उन लोगों तक अपनी बात को पहुंचाना था जो किसी कारण बस जीवन में आगे बढ़ने में असमर्थ हैं, उनका ये मानना है कि कोई भी व्यक्ति अपनी मंजिल को पा सकता है लेकिन अगर उसे एक सही रास्ता दिखाने वाला इंसान मिल जाए तो वो उसे और भी आसान बना देता है।

और इस चैनल के माध्यम से पुनीत जिंदल, समाज के लोगों के बीच अपनी पहचान बनाकर उनका प्यार और उनकी दुआयों के भी हकदार बन चुके हैं।

पुनीत जिंदल इससे पहले 100 से भी अधिक कंपनियों में काम कर अनुभव को प्राप्त कर चुके हैं।

जैसे – microsoft,Reliance, ICICI bank, lenovo, intel, jcb, IBM, HP और yes bank आदि ।

इन्होंने ‘Denave sales enabled’ में marketing और sales के मुख्य पद vice president के तौर पर कार्य किया है, जिसमें वो mechanism of employees development program and marketing में उत्तम प्रदर्शन किया।

समाज कल्याण एवं सुधारक के रूप में puneet jindal लाखों लोगों को अपने ज्ञान और अनुभव से powerful motivational session के माध्यम से पूरी दुनिया को आज भी  प्रशिक्षण दे रहे हैं।

उनको सही पहचान और समाज द्वारा सम्मान इसी यूट्यूब चैनल की वजह से प्राप्त हुआ।आज लाखों लोग उन्हें फॉलो करते हैं और इनके द्वारा लिए जा रहे प्रत्येक session से प्रशिक्षित हो रहे हैं।

Zorba The Zen यूट्यूब चैनल से जुड़ी समस्त जानकारी हिंदी में

Zorba the Zen YouTube channel 4 April  सन् 2017 में खोला गया था। और इसी दिन 4 अप्रैल 2017 को ही यूट्यूब पर पहला वीडियो अपलोड किया गया था इस वीडियो का टाइटल नाम “जीवन की चुनौतियों पर ऐसे पाएं काबू” था।

उनके इस 4 साल पुराने वीडियो पर 1 लाख से भी ज्यादा व्यूज हासिल हुए।

अभी तक पुनीत जिंदल के इस zorba the zen youtube Channel पर कुल 2 million subscribers जुड़ चुके हैं और इस चैनल पर अब तक 305 वीडियो को अपलोड किया जा चुका है

YouTube channel started/joined4 April 2017
Number of subscribers2 million+
संभाविक monthly income1.9-22 हजार डॉलर (Approx)
संभाविक yearly income17-271 हजार डॉलर (Approx)

पुनीत जिंदल का निजी जीवन/शारीरिक फिटनेस (Puneet Jindal (Zorba The Zen) personal life/physical fitness)

पुनीत जिंदल अपने जीवन को आनंदमय व्यतीत कर रहे हैं और दूसरों को भी सुखमय और आनंदमय जीवन जीने की राह को भी बताते हैं।

वो अपने चैनल और सेमिनार में लोगों के बीच अपने विचार का प्रस्ताव करते सीख ही जाते हैं, वो अपने session में education, motivation,life facts,social life, personal problem solving tips आदि फ्री में देते हैं।

और यही वो कारण है कि लाखो लोगों ने उन्हें  मोटिवेशनल गुरु का दर्जा दिया है।

मुख्यत: जाने जाते हैंमाननीय शिक्षक/मोटिवेशनल स्पीकर (गुरु), सोशल मीडिया मार्केटिंग ऑफिसर, सेल्स एंड प्रमोशन ऑफिसर, कंपनी सीईओ आदि।
कद5’10 फीट
वज़न80 किलोग्राम
बालों का रंगकाला
आँखों का रंगकाला और भूरा

पुनीत जिंदल की आय (Puneet Jindal (Zorba The Zen) Income)

Puneet jindal की age 43 साल है और इस 43 साल के जीवनकाल में उन्होंने कई income स्रोत वाले कार्यों को किया है और वर्तमान में भी कर रहे हैं इसलिए उनके सभी प्रकार के कार्य की आय या salary का पता लगा पना मुश्किल काम होगा।

लेकिन हम उनके यूट्यूब चैनल के द्वारा होने वाली income का अंदाजा लगा सकते हैं। जैसा कि आपको ऊपर दी गई जानकारी में स्पष्ट किया गया है कि पुनीत जिंदल अपने यूट्यूब चैनल द्वारा एवरेज 10 हजार डॉलर की कमाई कर लेते हैं। इसे भारतीय रुपए में बदलने पर लगभग 7 लाख रुपए होंगे। 

पुनीत जिंदल की संपर्क और सोशल मीडिया जानकारी (Puneet Jindal (Zorba The Zen) Contact and Social Media Information)

यदि आप Puneet jindal के बहुत बड़े प्रशंसक हैं और आप उनके बारे में अधिक जानना चाहते हैं तो आप उन्हें InstagramFacebook, और Twitter जैसे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर फॉलो कर सकते हैं। सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर आपको उनके बारे में लेटेस्ट फोटो, वीडियो और अपडेट मिलते रहेंगे।

इंस्टाग्राम- @zorba_the_zen_

ट्विटर– @zorbathezen

फेसबुक @zorbathezen · Motivational speaker

ईमेल आईडी- zorbathezen@gmail.com

Puneet Jindal (Zorba The Zen) से संबंधित अन्य जानकारी हिंदी में

  • पुनीत जिंदल एक मोटिवेशनल स्पीकर है और इन्हें मोटिवेशनल गुरु के नाम से भी जाना जाता है
  • Zorba the zen एक कैरियर नाम है।
  • Zorba the zen channel को अप्रैल 2017 में खोला गया था
  • Puneet jindal आने वाले समय में भारत के टॉप 3 रैंक के सामाजिक मोटिवेशनल स्पीकर बन सकते हैं
  • पुनीत जिंदल अपने शिष्यों को एक दोस्त की तरह मानते हैं।
  • पुनीत जिंदल के अनुसार अपने जीवन को किसी दूसरे व्यक्ति के साथ जोड़ना उचित नहीं
  • Puneet jindal साइकोलॉजी से ज्यादा practically बातों पर विश्वास रखते हैं।

DISCLAIMER: Puneet Jindal Alias (Zorba The Zen) के बारे में उपरोक्त विवरण विभिन्न ऑनलाइन रिपोर्टों से प्राप्त किया गया हैं। वेबसाइट आंकड़ों की 100% सटीकता की गारंटी नहीं देती है। सभी तस्वीरें सोशल मीडिया अकाउंट से ली गई हैं।

Leave a Comment